छत्तीसगढ़

कोल परसा खदान परियोजना को लेकर तनाव की स्थिति 

अंबिकापुर. सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड के ग्राम साल्ही और आसपास के अन्य ग्रामों के साथ-साथ सूरजपुर जिले के जर्नादनपुर और अन्य इलाकों में कोल परसा खदान परियोजना को लेकर आज तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। आज गुरुवार की सुबह से ही सैकड़ो पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में इन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई का काम चल रहा है जिसका ग्रामीण और हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य विरोध कर रहे हैं।

सुबह 9:00 बजे पुलिस अधिकारियों से बातचीत के दौरान सूत्रों के अनुसार लगभग 6000 पेड़ों की कटाई की जा रही है जिससे लगभग 140 हेक्टेयर जंगल का सफाया किया जाएगा ताकि परसा कॉल ब्लॉक का काम शुरू किया जा सके सरगुजा और सूरजपुर जिलों के वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की भारी मौजूदगी के बावजूद ग्रामीणों के विरोध का लगातार जारी है सरगुजा और सूरजपुर जिले के वन विभाग की ओर से पेड़ों की कटाई के लिए एक दर्जन करीब सिपाही दरोगा और कुछ रंग और सैकड़ो की संख्या में पुलिस फोर्स एसडीओ सहित कई अधिकारियों की मौजूदगी बताया जा रहा है।

मौजूद अधिकारियों से बातचीत के दौरान हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य रामलाल पुलिस के हमले से सिर पर चोट लगने से वह घायल हो गया है तथा अन्य दो लोगों को भी चोट लगा है इस घटना ने ग्रामीणों के बीच आक्रोश की भावना को और बढ़ा दिया है रामलाल करिया हम पिछले 10 वर्षों से जल जंगल और जमीन बचाने की लड़ाई लड़ रहा है और इस आंदोलन का प्रमुख चेहरा है जिसका सिर फूट चुका है वीडियो

Related Articles

Back to top button