खेलछत्तीसगढ़

कर्मा नृत्य की ताल के साथ साल्ही मैदान में हुआ में ‘पीईकेबी क्रिकेट ट्रॉफी’ का आगाज

अंबिकापुर, सरगुजा जिले के उदयपुर प्रखण्ड में अंर्तग्रामीण ‘पीईकेबी क्रिकेट ट्रॉफी’ का उद्घाटन सोमवार को साल्ही मैदान में क्षेत्र के मशहूर कर्मा नृत्य की ताल के साथ हुआ। इस टूर्नामेंट का उद्देश्य अंचल के गांवों में खेल के प्रति रुचि तथा छुपी हुई प्रतिभाओं को उभारना है। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सौजन्य से आयोजित इस छह दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में आस पास के ग्रामों की कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं।

नॉक आउट पद्धति से खेले जाने वाले इस क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन ग्राम साल्ही के सरपंच श्री विजय कोर्राम द्वारा मैदान में नारियल फोड़ कर प्रथम बॉल को खेलकर किया गया। इस दौरान श्री विजय कोर्राम ने दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को टी शर्ट और लोअर प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के विधायक श्री राजेश अग्रवाल मंगलवार को साल्ही मैदान पहुंचकर ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ के प्रतिभागियों को प्रोत्साहित और इनाम की ट्राफी को अन बॉक्स करेंगे।

‘पीईकेबी ट्रॉफी’ स्कोर बोर्ड

ग्राम साल्ही के मैदान में आयोजित पीईकेबी ट्रॉफी’ अंतर्रग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला रोमांचक मैच आज परसा और तारा के बीच खेला गया। परसा ने इस मुकाबले में तारा को 16 रनों से मात दी। तारा ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्र रक्षण का निर्णय लिया। परसा की ओर से रिंकू यादव और नोखेलाल ने पारी की शुरुआत की जिसमे रिंकू ने ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को मज़बूत स्थिति में पहुंचाया। निर्धारित आठ ओवरों में परसा ने कुल 72 रन बनाए।

मैच की द्वितीय पारी में पहले ही ओवर में तारा ने अपना पहला विकेट गंवाकर कमजोर शुरुआत की। इस बीच इरफान ने कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाकर 14 रन बनाए, लेकिन तारा की टीम अंत तक संभल नहीं पाई और यह मुकाबला 16 रनों से हार गई। आज के मुकाबले में परसा के खिलाड़ी रिंकू यादव को सबसे ज्यादा 27 रनों की धुंआधार पारी और दो विकेट चटकाने पर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया।

मंगलवार का मुकाबला ‘चकेरी बनाम घाटबर्रा (ब) और फतेहपुर (ब ) बनाम हरिहरपुर के बीच

दिनांक 14 से 19 अक्टूबर तक आयोजित इस आरआरवीयूएनएल कृत ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ के लिए ग्राम साल्ही, जनार्दनपुर, तारा, फत्तेहपुर, पतुरिया डांड, घाटबर्रा, सैदु–सुसकम, हरिहरपुर, चकेरी, परसा, बासेन, शिवनगर, फत्तेहपुर–बी, घाटबर्रा–बी, परसा–बी और गिद्धमूडी की टीमें शामिल होंगी। अक्टूबर 16 को चार मैच शिवनगर बनाम गिद्धमुडी, साल्ही बनाम सैदु सुसकम, बासेन बनाम पतुरिया तथा फतेहपुर (अ) बनाम जनार्दनपुर के बीच खेले जाएंगे। पीईकेबी ट्रॉफी’ का क्वारटर फाइनल 17 अक्टूबर को तथा सेमी फाइनल 18 अक्टूबर को खेला जाएंगा। ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ के रोमांच को बरकरार रखने सोशल मीडिया और अखबार के माध्यम से स्कोरबोर्ड की जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 19 अक्टूबर को खेला जाएगा। मैच के फाइनल में विजेता टीम को ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ के साथ रुपए 21000 तथा उपविजेता को ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ तथा रुपए 11000 का नगद इनाम दिया जाएगा।

इसके उपलक्ष्य में अदाणी इंटरप्राइसेस, सरगुजा के क्लस्टर एचआर प्रमुख राम द्विवेदी, वित्त विभाग प्रमुख अमित तिवारी, भू विभाग प्रमुख राजेश साव, मीडिया विभाग प्रमुख अतुल गुप्ता, भू विभाग से मृत्युंजय यादव, महिपाल सिंह, अदाणी फाउंडेशन से प्रोग्राम मैनेजर उमेन्द्र साहू, वरिष्ठ प्रोग्राम अधिकारी सौरभ सिंह सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

आरआरवीयूएनएल द्वारा क्षेत्र में ढांचागत विकास की श्रंखला में खदान के पास के 14 गावों की बड़ी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्कूलों में मरम्मत तथा बाला पेंटिंग, अतिरिक्त कक्षाओं एवं पक्के शौचालयों का निर्माण, गांव में सड़क निर्माण एवं यात्री प्रतीक्षालयों के मरम्मत तथा सौंदरीकरण इत्यादि के कार्य शामिल है। साथ ही पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए 14 लाख से ज्यादा पेड़ 450 हेक्टेयर से ज्यादा खनन की हुई जमीन में रोपित किया है।

Related Articles

Back to top button